माई फादर निबंध हिंदी में | My Father Essay in Hindi

     शुभ प्रभात प्रिय छात्रों...! आप अपने घर में कैसे हैं। आशा है कि आप सभी अच्छे होंगे और इस कोविड-19 परिस्थितियों में अध्ययन कर रहे होंगे। यदि आप माई फादर निबंध हिंदी में पाना चाहते है तो आप सही जगा आए हुए हैं, तो आपको सही जगह मिलती है। अपने उत्तर की पुष्टि के लिए इस निबंध को ध्यान से पढ़ें।


     माई फादर निबंध हिंदी में: मेरे पिता का नाम अंशुल है। उनका जन्म मुंबई के पास एक छोटे से गांव में हुआ था। उनकी एक बहन और दो भाई हैं। वह सभी बहन और भाई में बड़ा है। हर एक जीवन में पिता का चरित्र बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। वह एक ही हैं, जो हमारे परिवार में पैसा कमाते हैं। मेरे पिता को हमारे परिवार का मुखिया माना जाता है।

     मेरे पिता पेशे से स्कूल के हेडमास्टर हैं। साथ ही उनके द्वारा संचालित एक बहुत बड़ा कोचिंग संस्थान। वह अपने कर्तव्य के प्रति बहुत भावुक है। वह हमेशा हमारे परिवार के सपनों को पूरा करने की कोशिश करते हैं। वह हमेशा हमें प्रोत्साहित करते हैं और हमारे अपने जुनून की खोज के लिए मार्गदर्शन करते हैं और वह हमारे पूरे परिवार के सदस्यों को खुश रखने की कोशिश करते हैं। वह जमीन से जुड़े और साहसी हैं।

    मेरे पिता हमारे परिवार के सबसे प्यारे, प्यारे और सबसे प्यारे व्यक्ति हैं। वह बहुत विनम्र और विनम्र है और कुछ स्थितियों में वह बहुत सख्त हो जाता है। उन्होंने हमारे परिवार को किसी भी तरह का भावनात्मक और आर्थिक तवज्जो नहीं दी। मेरे पिता हमेशा जरूरतमंद लोगों की मदद करने की कोशिश करते हैं और उन्हें हमेशा खुश रखते हैं। वह हमेशा हमारे बचपन से ही अपना छोटा-सा और हर ज्ञान साझा करते हैं। वह हमेशा अपने सामने आने वाली हर समस्या को साझा करने का प्रयास करते हैं।

     मेरे पिता का व्यवहार उनके जीवन में सभी लोगों के साथ बहुत दोस्ताना है। मैं अपनी सारी खुशियाँ और सारी परेशानियाँ हर दिन अपने पिता से साझा करता हूँ। और वह मुझे सुझाव देते हैं और मुझे दिखाते हैं कि "हमारे जीवन में इन सभी समस्याओं से कैसे बचा जाए"। वह बहुत ही साधारण इंसान हैं और सादा जीवन जीते हैं। वह हमेशा परिवार के सभी सदस्यों के साथ अपना समय बिताने की कोशिश करते हैं। मेरे पिता को भी क्रिकेट खेलना, खाना बनाना और अखबार पढ़ना आदि पसंद है। मेरे पिता पैसे को महत्व नहीं देते थे लेकिन वे हमेशा रिश्ते, शिक्षा, शांति, दोस्ती आदि को महत्व देते थे।

     कभी-कभी मेरे पिता हमारे लिए खाना बनाने में मेरी मां की मदद करते हैं। वह हमेशा रसोई में मेरी मां की मदद करते हैं। मेरे पिता हमेशा मुझे सम्मान करने और जरूरतमंद लोगों की मदद करने और उन्हें हमेशा खुश रखने के लिए कहते हैं। वह हमें स्वस्थ और फिट रहने के लिए नियमित रूप से व्यायाम और प्रतिदिन योग करने के लिए कहते हैं। वह मेरे लिए हीरो हैं और मेरे पिता मेरे आदर्श हैं।

अपने विचार कमेंट करना न भूलें😌
Reactions

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ